Indian and Maldives Controversy: जाने पूरा मामला क्या है? 

Indian and Maldives Controversy: जाने पूरा मामला क्या है? 

Indian and Maldives Controversy
Indian and Maldives Controversy (Image source: economictimes.indiatimes.com)

Maldives Controversy: भारत ने एहसान फरामोश मालदीव के लिए क्या-क्या नहीं किया? एक समय था जब मालदीव का तख्ता पलट होने वाला था, उसे रोकने के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन कैक्टस चला के मालदीव को बचाया था। बाढ़ हो या भूकंप दुनिया में सबसे पहले मालदीव को मदद हमने पहुंचाई मालदीव की सुरक्षा के लिए भारतीय सेना ने हवाई जहाज तक डोनेट कर दिए थे। हर बार भारत मालदीव के साथ खड़ा रहा था, लेकिन सिला क्या मिला एहसान फरामोशी हमारे ही प्रधानमंत्री को जोकर बोल दिया मोदी जी लक्षद्वीप क्या आ गए, मालदीवियन मंत्रियों ने भद्दे भद्दे ट्वीट कर दिए। अब औकात दिखाई है तो सबक तो सिखाना ही था पूरे देश ने एकजुट होकर मालदीव के विरोध में बॉयकॉट मालदीव का ट्रेन चला दिया।

जाने Maldives Controversy पर भारत के लोगों ने क्या कहा 

इसी बीच EaseMyTrip (इजी माय ट्रिप) ने मालदीव जाने वाली सभी फ्लाइट्स की बुकिंग कैंसिल कर दी, और 8500 से भी ज्यादा लोगों ने एक्स (Twitter) पे आ के बताया कि उन्होंने मालदीव की होटल बुकिंग और 2500 से भी ज्यादा लोगों ने फ्लाइट बुकिंग कैंसिल कर दी है। मालदीव जाने में सबसे आगे बॉलीवुड के लोगों ने भी एक्स (Twitter) पे आ के मालदीव को जमकर लताड़ लगाई, मालदीव शायद ये जानता नहीं है कि वो आग से खेल रहा है, क्योंकि मालदीव की जीडीपी का 28% टूरिज्म से आता है, तो वहीं मालदीव जाने वाले सबसे ज्यादा टूरिस्ट भारत के ही होते हैं। ऐसे में अगर भारतीयों ने मालदीव जाना बंद कर दिया तो इससे मालदीव की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो सकती है, ये उसे समझ जाना चाहिए।

5 Points of India vs Maldives Controversy 

1. मालदीव की पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर प्रतिक्रिया 

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया, लेकिन मालदीव ने प्रतिक्रिया दी 5 जनवरी को, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप यात्रा की अपनी कुछ लुभावनी तस्वीरें साझा कीं, जहां उन्होंने समुद्र तटों और सुंदर स्थानों के बीच स्पष्ट रूप से आनंद लिया। हालाँकि, इस खूबसूरत पोस्ट ने विदेशों में विवाद खड़ा कर दिया है। भारत अब मालदीव के साथ संभावित मतभेद देख रहा है, यह सब भारतीय पर्यटन (Indian Tourism) को बढ़ावा देने वाले कुछ पोस्टों के कारण है, जिनमें विशेष रूप से विदेशी देशों में पर्यटन (Maldives Tourism) के बारे में कुछ भी कहा नहीं गया है।

2. जाने सोशल मीडिया पर Indian and Maldives Controversy पर लोगों का रिएक्शन 

यह विवाद तब शुरू हुआ जब मालदीव के युवा मंत्रालय के तीन उप मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महज़ूम माजिद ने लक्षद्वीप की हालिया यात्रा के बाद भारत और भारत प्रधान मंत्री के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की। शिउना ने एक्स (Twitter) पर इज़राइल के साथ भारत के संबंधों का उल्लेख किया। उसके बाद उनके सहयोगी भी इसमें शामिल हो गए, उन्होंने अनुमान लगाया कि भारतीय प्रधान मंत्री की लक्षद्वीप यात्रा का उद्देश्य मालदीव के पर्यटन को चुनौती देना था, जो अपने समुद्र तट पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है। जल्द ही, सोशल मीडिया पर भारत के बारे में ज़ेनोफ़ोबिक, नस्लवादी और घृणास्पद पोस्टों से भर गया।

क्या IRCTC Tirupati Package आपके लिए सही है?

3. जाने Maldives Controversy पर मालदीव News Agency ने क्या कहा 

इसके बाद, स्थानीय समाचारों में विशेषज्ञता रखने वाली कुछ मालदीव समाचार की वेबसाइटों ने स्थानीय बोली में नाटकीय सुर्खियाँ चलाईं, जिसमें दावा किया गया कि भारत ने मालदीव पर्यटन के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है। उसके बाद मालदीव के अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने इस पे तुरंत रिएक्शन  देना शुरू कर दिया और इस अभियान में शामिल हो गए, भारत और भारतीयों पर अपमानजनक टिप्पणियां और अपमान करने के साथ-साथ मालदीव और लक्षद्वीप द्वीपों के बीच तुलना भी की।

“यह कदम बढ़िया है। लेकिन, हमसे प्रतिस्पर्धा करने का विचार भ्रामक है। वे हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा कैसे प्रदान कर सकते हैं? वे इतने साफ़ कैसे हो सकते हैं? ”मालदीव की प्रोग्रेसिव पार्टी के सदस्य और सीनेट सदस्य जाहिद रमीज़ ने कहा। कमरों में स्थायी गंध सबसे बड़ी गिरावट होगी।

4. Maldives Flights Canceled: Celebrity ने किया लक्षद्वीप का समर्थन

Maldives Flights Canceled
Maldives Flights Canceled (Image Source: economictimes.indiatimes.com)

कुछ भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने मालदीव के इस उपहास का जवाब वहां छुट्टियां न बिताने की कसम खाकर और मालदीव के होटलों और रिसॉर्ट्स के बहिष्कार को बढ़ावा देकर दिया। ट्रैवल पोर्टल EaseMyTrip ने भी इस कदम के जवाब में मालदीव के लिए सभी उड़ान बुकिंग (flight booking) को निलंबित कर दिया। लक्षद्वीप घूमने की इच्छा को लेकर अक्षय कुमार, भूमि पेडनेकर, पूजा हेगड़े, मधुर भंडारकर, पीवी सिंधु, शिल्पा शेट्टी, वरुण धवन और स्नैपडील के सह-संस्थापक कुणाल बहल जैसी भारतीय हस्तियों, एथलीटों और उद्यमियों ने अपनी यात्रा संबंधी आकांक्षाओं के बारे में लिखा है। 

5. भारत सरकार ने अपने राजदूत को बुलाया

मालदीव में रहने वाले भारत के दूत को सोमवार को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया और मालदीव के कई मंत्रियों द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई टिप्पणियों पर कड़ी चिंता व्यक्त की गई। इस बीच, मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा कि विदेशी नेताओं के खिलाफ ये टिप्पणियां “अस्वीकार्य” हैं।

govt-summons-envoy
govt-summons-envoy (Image source: economictimes.indiatimes.com)

India vs Maldives Controversy पर भारतीय सोशल मीडिया का जबाब 

सूत्रों से पता चलता है कि मालदीव में चल रहा online campaign, जिसमें #IndiaOut और #VisitMaldives शामिल था, यह भारत के online campaign के सामने बहुत छोटा नज़र आया, जो #BoycottMaldives और #ExploreIndianIslands हैशटैग के ट्रैंड करता दिखाई दिया।

सोशल मीडिया एनालिटिक्स फर्म टॉकवॉकर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, #BoycottMaldives का इस्तेमाल 2.83 लाख पोस्ट में किया गया, जबकि #IndiaOut हैशटैग को केवल 7,870 ट्वीट्स में दिखाया गया – जो भारतीय अभियान से 36 गुना छोटा है।

Disclaimer: Abplive.net के इस आर्टिकल में इस्तेमाल किया गया सारा फोटो indiatoday.in, economictimes.indiatimes.com और news18.com से लिया गया है। इस ब्लॉग में यूज़ फोटो का पूरा क्रेडिट फोटो के ओरिजिनल ओनर को दिया जाता है।

Leave a Comment